भूकंप -UP /MP में 10 -4 -2018 /7 .44 PMबजे, 'सन्निपातज'भूकंप ! तीव्रता 4.6 !

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में महसूस किया गया है। अनपरा, बीना, खड़िया, शक्तिनगर में इसका सबसे ज्यादा असर हुआ है।यूपी के सोनभद्र और सीमावर्ती मध्‍य प्रदेश के सिंगरौली में 7.44 बजे अचानक भूकंप के तेज झटके लगे ! सिंगरौली के बैढ़न, विन्ध्यनगर , जयंत, मोरवा, बरगवां, सोनभद्र के अनपरा, शक्तिनगर ,बीना, रेणुकूट, म्योरपुर आदि इलाकों में रहा।भूकंप से कई घरों में दरारें आ गयी हैं।  

इस भूकंप का फल -  

     आकाश में बड़े बड़े काले काले गंभीर शब्द करने वाले बिजली कड़कने वाले  बादल आते रहेंगे आवश्यकता के अनुशार या उससे अधिक भी वर्षा कर सकते हैं ! बादल फटने की सम्भावना भी है । यह भूकंप इस  क्षेत्र के मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री एवं वहाँ के संगठन प्रमुखों के लिए सभी प्रकार से हानिकारक है ऐसे विशिष्ट लोगों की सुरक्षा की विशेष चिंता की जानी चाहिए !
  वहाँ के लोगों के गले में मुख में रोग बढ़ते  हैं एवं कफ संबंधी रोगों से भूकंप प्रभावित समाज को कष्ट प्रदान करने वाला है !
    यही 'सन्निपातज' भूकंप के कारण राष्ट्र विरोधी कोई बड़ी समस्या तैयार होने जा रही है | जिससे यहाँ के मुख्यमंत्री एवं देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए संकट पैदा करने वाला समय है जम्मूकश्मीर  में सरकार बदलने की अग्रिम घोषणा करने आया है ये भूकंप !  वहाँ जिस दल की अभी सरकार है उस पर संकट है !स्थिति यही रही तो चुनावों के बाद उस दल के हाथ में नहीं रहेगी सत्ता की वागडोर !अर्थात सत्ता परिवर्तन की घोषणा करने आया है ये भूकंप !आतंकवादी लोग इस  क्षेत्र में कोई बड़ी दुर्घटना कर सकते हैं सरकार को सुरक्षा की दृष्टि से इसे अधिक सतर्कता पूर्वक लेना चाहिए अन्यथा देश के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है यह समय !25  -5 -2018  तक सुरक्षा में विशेष  सावधानी  बरती जानी चाहिए वैसे तो इसका दुष्प्रभाव 27-10 -2018  तक रहेगा| किसी बड़े विस्फोट की साजिश  भी इस क्षेत्र में रची जा सकती है |सावधान रहने की आवश्यकता है !

3 comments:

  1. सवर्णों के 'भारत बंद' के दौरान बिहार में हिंसा "जहाँ जहाँ भूकंप वहाँ वहाँ हिंसा"
    see more....https://www.bbc.com/hindi/india-43711999

    ReplyDelete
  2. राजस्थान में बारिश और तूफान ने मचाई तबाही, 7 लोगों की मौतsee....https://www.punjabkesari.in/national/news/7-killed-due-to-rains-in-rajasthan-784288

    ReplyDelete

  3. देश में आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, यूपी और राजस्थान में 36 की मौत; 17 अप्रैल तक सताएगा मौसम
    see more....https://www.jagran.com/news/national-due-to-rain-and-thunderstorm-in-up-eighteen-and-in-rajasthan-twelve-people-dead-17812181.html

    ReplyDelete