ज्योतिषशास्त्र किसके लिए विज्ञान है और किसके लिए अंध विश्वास ?जानिए-

जिसका ज्योतिषी विद्वान उसके लिए ज्योतिष विज्ञान !जिसका ज्योतिषी अनपढ़ उसके लिए ज्योतिष है अंध विश्वास ! 
    यदि आपका  ज्योतिषी विद्वान है तो ज्योतिषशास्त्र आपके लिए विज्ञान भी है और वरदान भी किंतु यदि आपका ज्योतिषी झोलाछाप फर्जी डिग्री वाला या अज्ञानी या नग, नगीना, कवच, कुण्डल ,यंत्र तंत्र ताबीजों का व्यापारी है तो ज्योतिष आपके लिए अंधविश्वास ही है क्योंकि उससे हानि तो संभव है किन्तु लाभ नहीं ! 
    बंधुओ ! हमारा उद्देश्य आपको ज्योतिष की शास्त्र प्रमाणित एवं अंध विश्वास मुक्त सेवाएँ उपलब्ध करवाना है साथ ही आप को इतनी जानकारी देना है ताकि ज्योतिष सेवाओं के नाम पर आप को अंध विश्वास में न फँसाया जा सके !
   बंधुओ ! ज्योतिष वैज्ञानिकों पर दया करके उन्हें दान में कुछ मत दीजिए अपितु योग्य लोगों को केवल उनकी निर्धारित शुल्क (फीस) दीजिए जिससे वो आपके काम के लिए जरूरी परिश्रम कर सकें और अयोग्य लोगों को बाहर कीजिए -
    चूँकि  ज्योतिष विज्ञान है इसलिए ज्योतिष वैज्ञानिकों के साथ भी डाक्टरों इंजीनियरों जैसा वर्ताव ही कीजिए !जैसे अच्छे डाक्टरों को पहचानने के लिए आप उनका क्वालीफिकेशन देखते हैं उसी तरह ज्योतिषियों का भी देखिए !बंधुओ !आजकल बिना पढ़े लिखे लोग भी  अपने नाम के साथ ज्योतिषाचार्य लिखने लगे हैं इसलिए उनकी ज्योतिष सब्जेक्ट की डिग्रियाँ देखकर ही किसी ज्योतिषी पर भरोसा कीजिए डिग्रियों पर भी संशय हो तो सूचना के अधिकार के तहत उनकी प्रमाणिकता की परीक्षा कीजिए !      आजकल कुछ लोग अपना नाम और ज्योतिष शिक्षा पीछे रखकर अपने आफिस के नाम की आड़ लेकर समाज को भ्रमित कर रहे होते हैं जैसे -'ज्योतिष रिसर्च सेंटर', 'अगस्त ज्योतिष एवं वास्तु कार्यालय या अनुसंधान केंद्र ' आदि आदि और भी बहुत कुछ किंतु ये फिर भी याद रखिए कि आपको भविष्य बताने वाले की ज्योतिष सम्बंधित एजूकेशन क्या है ?   
  ज्योतिषीय काल सेंटरों का संकट -
     भविष्य बताने के लिए कुछ लोगों ने बाकायदा कालसेंटर खोले हुए हैं अच्छा मधुर बोलने वाले लोग रखे जाते हैं वो फोन करने वाले को भविष्य संबंधी बातों में फँसाए रहते हैं जितने मिनट आपकी बात होगी उसी हिसाब से आपका पैसा कटता जाएगा !ऐसे लोग अपनी आफिसों में आधे अधूरे कपड़े पहना कर कुछ देखने में सुन्दर लड़कियां बैठी  होती  हैं जो भविष्य बताती हैं जिन्हें देखने उनसे बात करने में ही कितना समय निकल जाता है कई बार तो वो ज्योतिष बताते बताते मर्दानगी की दवा तक बताने बेचने लगती हैं ऐसी बातों में कितना समय बीत जाता है पता ही नहीं चलता है बात में समय के अनुशार बिल पेमेंट होता है । ऐसे लोगों का ज्योतिष से कोई सम्बन्ध ही नहीं होता है !      

No comments:

Post a Comment