ज्योतिष एवं उपायों की क्या है सच्चाई ?और क्यों भ्रमित किया जा रहा समाज ! आप भी समझिए !

ज्योतिष न तो पाखंड है और न ही अंध विश्वास ये तो विशुद्ध विज्ञान है किंतु इसे समझने और समझाने के लिए कीजिए आप भी हमारा सहयोग ! फर्जी ज्योतिषियों के पाखंडों में फँसने से समाज को बचाने तथा पारदर्शी एवं ईमानदार ज्योतिष सेवाएँ प्रदान करने के लिए आप भी कीजिए समाज का इतना तो सहयोग !
पहला सहयोग - 
     आप चाहते हैं कि आपका कोई परिचित या प्रेमी या परिवार का व्यक्ति किसी फर्जी ज्योतिषी के षड्यंत्र में न फँसे तो आप समाज का केवल इतना सहयोग कर दीजिए कि  आप  अपने उस परिचित से पूछिए कि आप ज्योतिष को विज्ञान मानते हैं या नहीं ? यदि हाँ तो कोई विज्ञान बिना पढ़े तो आएगा नहीं और जो पढ़ा होगा वो सरकार द्वारा प्रमाणित किसी विश्व विद्यालय से ही पढ़ा होगा !यदि हाँ तो वहाँ से उसे ज्योतिष सब्जेक्ट के पाठ्यक्रम को पढ़ने से कोई डिग्रियाँ प्रमाण पत्र भी मिले होंगे !यदि हाँ तो उन्हीं डिग्री प्रमाण पत्रों के आधार पर आप पहचान सकते हैं कि आपका ज्योतिषी फर्जी है झोला छाप है या क्वालीफाइड है उसके आधार पर आगे का निर्णय लें !
   दूसरा सहयोग - 
     जब कंप्यूटर नहीं थे तब जन्म पत्रियाँ हाथ से बनाई जाती थीं उसमें कई कई दिन लग जाते थे उस बच्चे के शरीर के चिन्ह परिवार की स्थितियाँ आदि चीजें और बीते समय की घटनाएँ मिलाकर बड़े परिश्रम से जन्मपत्रियाँ   बनाई जाती थीं तब आपने सुना होगा कि ज्योतिषी जो कह देते थे उसमें सत्तर प्रतिशत तक सच होने की संभावना तो होती ही थी कहीं कहीं तो सौ प्रतिशत भी देखी  जाती थी किंतु आज मिनटों में लोग कम्प्यूटर से देखकर बताने लगते हैं भविष्य !जिसका सच्चाई से कोई लेना देना ही नहीं होता है क्योंकि पंचांग की पत्रियों और कंप्यूटर की जन्मपत्रियों में पर्याप्त अंतर होता है अब प्रश्न उठता है कि पंचांग से मेल न खाने के कारण कंप्यूटर की पत्रियों से काम तो चलाया जा सकता है किन्तु फलादेश संबंधी कोई जरूरी बात मजबूती से नहीं कही जा सकती है !इसलिए पंचांग पद्धति से बनाई गई सही कुंडली ही सही फलादेश करने में सहायक हो सकती है !
    हाथ से बनी भी  हर कुंडली जरूरी नहीं कि सही ही हो क्योंकि उसके लिए भी कुशल ज्योतिष वैज्ञानिक ही प्रमाणित पंचांग से परिश्रम पूर्वक बना सकता है सही कुंडली ,बाक़ी कुंडली को मजाक समझकर या खाना पूर्ति के लिए बनाते तो बहुत लोग हैं किंतु कुंडली बनाना हँसी खेल तो नहीं होता है इसलिए ऐसी कुंडलियों का फलादेश विश्वसनीय नहीं होता !कई पंडित पुजारियों को देखा जा सकता है कि किसी की कुंडली बनाने के लिए तो शताब्दी अर्थात सौ वर्ष के पंचांग का प्रयोग करते हैं किन्तु यदि वो शताब्दी पंचांग सही ही होता है तो प्रत्येक वर्ष का पंचांग अलग से क्यों लेते हैं ?इसलिए ये तो वो भी जानते हैं कि शताब्दी पंचांग की गणित प्रमाणित नहीं होती है कि उस पर भरोसा किया जा सके फिर भी वो  कुंडली बनाने का नाटक उसी से करते हैं !जो गलत है किन्तु ध्यान ये भी रखा जाना चाहिए कि वही कौन पढ़े लिखे होते हैं जो कुंडली बना पाते होंगे । 
  अब आप उपायों के विषय में कीजिए समाज का तीसरा सहयोग - 
   ग्रह अपने आप से हमें सुख या दुःख कुछ भी नहीं देते हैं वो हमारे पिछले जन्म के कर्मों के अनुशार हमारी कुंडली में अच्छे बुरे स्थानों में बैठ जाते हैं जैसे किसी ने पिछले जन्म में कोई लोहे की गाड़ी चुराई है तो इस जन्म में उसका शनि इसलिए ख़राब होगा क्योंकि गाड़ी लोहे की है । अब इस जन्म में शनि सूत ब्याज समेत उस गाड़ी के  बराबर का नुक्सान कराने की पोजीशन में चोर की कुंडली में बैठेगा और नुक्सान करवाता रहेगा इसका उचित उपाय तो यही है कि जिसकी गाड़ी चुराई गई थी उसे गाड़ी दी जाए किंतु यदि देना भी चाहे इस जन्म में उसे खोजा कहाँ जाए जिसकी गाड़ी थी ऐसे समय शास्त्रीय मान्यता है कि किसी तपस्वी सदाचारी व्यक्ति को गाड़ी या उसके समान दान किया जाए बदले में उसके पुण्यों से उतना हिस्सा उसे मिल जाएगा जिसकी पिछले जन्म में गाड़ी चोरी हुई थी उस पुण्य से उसकी उतनी तरक्की उस काम में हो जाएगी जो उसकी आय का स्रोत है तीसरा उपाय ये है कि जिस ग्रह से जुड़ा अपराध हो उस ग्रह से सम्बंधित वैदिक मन्त्र का जप करना चाहिए मन्त्र जप का मतलब होता है उस ग्रह से माफी माँगना अर्थात ग्रहदेवता  चोर को माफ कर दे और जिसकी चोरी हुई थी उसपर कृपा करके उसकी उतनी तरक्की कर दे !ये मुख्य उपाय हैं इसके अलावा नग नगीनों का भी असर मंत्र जप के साथ ही होता है अकेले तो निष्प्रभावी ही रहते हैं इसलिए जब मुख्य मन्त्र जप ही है तो मन्त्र जप ही  क्यों न करें !
    उपायों के नाम पर जो  जादू टोने किए जाते हैं वो केवल समय पास करने के लिए ही होते हैं जिसका प्रभाव यदि होता भी होगा तो इतना कम होता है कि पता ही नहीं लग पाता है। 
    कुल मिलाकर जिन्होंने ज्योतिष पढ़ी ही नहीं उन्होंने कुंडली बनाने के लिए कंप्यूटर रख लिया ,उपायों के लिए ग्रहशांति के वेदमंत्र नहीं पढ़े होते हैं इसलिए नग नगीने बेचते हैं इनमें मुनाफा  भी दस गुना और वेद मंत्र भी नहीं पढ़ने पड़े !
      इस प्रकार से बंधुओ !ज्योतिष बहुत बड़ा विज्ञान होने के बाद भी इसमें योग्य एवं ईमानदार सेवाओं तथा पारदर्शिता का अभाव है !झोला छाप ज्योतिषकर्मी झूठ बोल बोलकर नष्ट कर रहे हैं ज्योतिष का महत्त्व !
    चिकित्सा के क्षेत्र में और ज्योतिष में सबसे बड़ा अंतर यह है कि डॉक्टरों पर विश्वास करने से पहले लोग उनके क़्वालिफिकेशन एवं जिस यूनिवर्सिटी से उनकी शिक्षा हुई उसकी प्रामाणिकता के आधार पर विश्वास करते हैं ज्योतिषियों के विषय में समाज ऐसा नहीं करता है आखिर क्यों ?BHU जैसी सरकारी यूनिवर्सिटी चिकित्सा की तरह ही ज्योतिष को भी एक सब्जेक्ट के रूप में पढ़वाते हैं तब डिग्रियाँ देते हैं ऐसी परिस्थिति में समाज को भी चाहिए कि वो डॉक्टरों की तरह ही ज्योतिषियों पर भी विश्वास करने से पहले उनका क़्वालिफिकेशन एवं जिस यूनिवर्सिटी से उनकी शिक्षा हुई उसकी प्रामाणिकता के जाँच परख कर ही विश्वास करें !
ज्योतिष एवं वास्तु संबंधी सभी सेवाओं के लिए कीजिए संपर्क -
ज्योतिष जाँच सुविधा या ज्योतिष काउंसलिंग या ज्योतिष एवं वास्तु संबंधी सभी कार्यों के लिए यदि आपको भी अपने लिए अपनों के लिए ऐसी कोई आवश्यकता है तो आप हमारी ज्योतिष जाँच सेवा का लाभ लेने के लिए हमारी निर्धारित शुल्क जमा करके कर सकते हैं हमारे यहाँ संपर्क -seemore... http://jyotishvigyananusandhan.blogspot.in/p/blog-page_10.html



No comments:

Post a Comment